Top 10 Current Affairs: Current Affairs March 2019

करंट अफेयर्स  मार्च 2019: तुरंत सभी आवश्यक जानकारी के साथ नवीनतम करेंट अफेयर्स मार्च 2019 को प्राप्त करें, सभी करंट अफेयर्स को जानने के लिए सबसे पहले बने रहें मार्च 2019 के टॉप न्यूज़, प्रमुख मुद्दे, वर्तमान घटनाएं, राष्ट्रीय के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर की महत्वपूर्ण घटनाएं स्पष्ट व्याख्या। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों के लिए, यहां दिए गए नवीनतम करंट अफेयर्स  मार्च 2019 से खुद को लैस करें।
Top 10 Current Affairs: Current Affairs March 2019
Top 10 Current Affairs: Current Affairs March 2019

  • 1. भारतीय स्टेट बैंक ने कैशलेस निकासी के लिए YONO Cash लॉन्च किया

भारतीय स्टेट बैंक ने देश भर में 16,500 से अधिक एसबीआई एटीएम में कैशलेस निकासी के लिए  YONO Cash ’लॉन्च किया। इस सुविधा के साथ, ग्राहक YONO App पर नकद निकासी प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं और लेनदेन के लिए छह अंकों का YONO Cash पिन सेट कर सकते हैं। उन्हें अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से लेनदेन के लिए छह अंकों का reference नंबर भी मिलेगा। अगले एटीएम में अगले 30 मिनट में निकासी पूरी करनी होगी। यह पहल एटीएम से डेबिट कार्ड का उपयोग करने से जुड़ी चिंताओं को दूर करने के साथ नकदी निकासी के लिए उनकी चिंता को भी दूर करेगी।

  • 2. नेपाल में भारतीय दूतावास ने मेधावी नेपाली छात्रों को 200 छात्रवृत्ति प्रदान की


नेपाल में भारतीय दूतावास ने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों को जारी रखने के लिए मेधावी नेपाली छात्रों को 200 छात्रवृत्तियों की घोषणा की है। छात्रवृत्ति स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति योजना के तहत दी गई थी। भारत-नेपाल आर्थिक सहयोग के 50 वर्ष पूरे होने के अवसर पर नेपाल में भारतीय दूतावास द्वारा स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति योजना शुरू की गई थी। इस साल छात्रवृत्ति कार्यक्रम में एमबीबीएस, बीडीएस, बीई, बीएससी और बीबीए सहित 36 स्नातक पाठ्यक्रम शामिल हैं। छात्रवृत्ति पाने वाले छात्र नेपाल के 50 जिलों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस योजना के तहत, एक एमबीबीएस / बीडीएस छात्र को NRs 4,000 / - प्रति माह पांच साल के लिए प्राप्त होता है।  एक बीई छात्र चार साल के लिए प्रति माह  NRs 4,000 / - प्राप्त करता है।  अन्य स्नातक पाठ्यक्रमों में अध्ययन करने वाले छात्र को तीन साल के लिए NRs 3,000 / - प्रति माह।  प्राप्त होता है। छात्रवृत्ति प्रदान करने वालों में 45% लड़कियां और 8% अलग-अलग छात्र शामिल थे।

  • 3. आईपीएल 2019 के लिए Delhi Capitals के सलाहकार के रूप में सौरव गांगुली को नियुक्त किया गया

विवो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी संस्करण के लिए भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को Delhi Capitals (पहले दिल्ली डेयरडेविल्स के रूप में जाना जाता था) के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था, जहां वह टीम के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग के साथ मिलकर काम करेंगे। कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ, Delhi Capitals का सामना 24 मार्च 2019 को वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस से होगा।

  • 4. NITI Aayog और USAID ने IEMF का आयोजन किया

NITI Aayog ने यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फ़ॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID) के साथ मिलकर भारत(India) एनर्जी मॉडलिंग फ़ोरम (IEMF) के विकास पर पहली कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला का आयोजन इंडिया-यू.एस. के सस्टेनेबल ग्रोथ पिलर के तहत किया गया था। सामरिक ऊर्जा साझेदारी। IEMF का उद्देश्य मॉडलिंग टीमों, भारत सरकार, ज्ञान साझेदारों और थिंक-टैंकों के बीच सहयोग और समन्वय में सुधार करना, भारतीय संस्थानों की क्षमता का निर्माण करना, और संयुक्त मॉडलिंग गतिविधियों और अनुसंधान के भविष्य के क्षेत्रों के लिए मुद्दों की पहचान करना है। कार्यशाला में आठ विशेषज्ञ सत्रों को दिखाया गया, जिसमें भारत-केंद्रित ऊर्जा मॉडलिंग मंच स्थापित करने के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई और इसमें विभिन्न केंद्र सरकार के मंत्रालयों और एजेंसियों ने भाग लिया।

  • 5. मनमोहन सिंह ने बिजनेसलाइन चेंजमेकर ऑफ द ईयर का पुरस्कार अरुण जेटली को प्रदान किया

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को माल और सेवा कर (जीएसटी) के सफल कार्यान्वयन के लिए पुरस्कार मिला। भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 377 के खिलाफ याचिकाकर्ताओं को यह पुरस्कार भी दिया गया, जिसने समलैंगिकता को आपराधिक बना दिया था

  • 6. आयकर विभाग ने कश्मीर घाटी में आतंकी फंडिंग पर शिकंजा कसा


आयकर विभाग ने कश्मीर घाटी में 5 स्थानों पर तलाशी कार्रवाई की। जम्मू में कुछ जगहों की तलाशी भी ली गई। एक विज्ञप्ति में, सीबीडीटी ने कहा, ये कार्य राज्य में विघटनकारी तत्वों द्वारा काले धन के उपयोग के खिलाफ विभाग की निरंतर ड्राइव का हिस्सा हैं। इसमें कहा गया है, ऑपरेशन स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों की लोकतांत्रिक प्रक्रिया को समाप्त करने का इरादा रखने वालों के लिए निंदा और प्रतिशोध का संदेश भी देते हैं। प्रारंभिक परिणाम बेहद उत्साहजनक हैं। कुल मिलाकर एक करोड़ 44 लाख की अघोषित नकदी और 2.48 करोड़ रुपये की बेहिसाब ज्वैलरी जब्त की गई है

  • 7. Erode हल्दी को जीआई टैग मिला

इरोड (Erode) हल्दी को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री से अंततः जीआई (GI) टैग मिला है। इरोड (Erode) तमिलनाडु राज्य का शहर है। जीआई टैग प्राप्त करने के लिए उत्पाद को इंगित करना होगा कि किसी विशेष मूल के उत्पाद की एक निश्चित गुणवत्ता या प्रतिष्ठा या कुछ अन्य विशेषताएं हैं, जो अनिवार्य रूप से इसके भौगोलिक मूल के लिए जिम्मेदार है।

  • 8. मसूद अजहर को मंजूरी देने के फ्रांस के फैसले का भारत स्वागत करता है

भारत ने जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को मंजूरी देने के फ्रांस के फैसले का स्वागत किया। एक ट्वीट में, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, अजहर जो एक पाकिस्तान स्थित है और उसका संगठन संयुक्त राष्ट्र का आतंकवादी संगठन है, जो पुलवामा आतंकवादी हमले के लिए जिम्मेदार है। इससे पहले, फ्रांस ने देश के मौद्रिक और वित्तीय संहिता के आवेदन में पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद, JeM प्रमुख मसूद अजहर की सभी संपत्तियों को फ्रीज करने का फैसला किया है। फ्रांस की सरकार के यूरोप और विदेश मामलों के मंत्रालय, फ्रांस हमेशा आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत के पक्ष में रहा है और हमेशा रहेगा। फ्रांस ने मसूद अजहर को मौद्रिक और वित्तीय संहिता के आवेदन में उसकी संपत्ति को फ्रीज करके राष्ट्रीय स्तर पर मंजूरी देने का फैसला किया है।

  • 9. अर्जेंटिना, कोलम्बिया ने 2020 में कोपा अमेरिका की सह-मेजबानी की

अर्जेंटिना और कोलंबिया को 2020 कोपा अमेरिका की सह-मेजबानी के लिए सिद्धांत रूप में चुना गया है। 2020 कोपा अमेरिका का कोपा अमेरिका का 47 वां संस्करण होगा। 2019 कोपा अमेरिका 14 जून से 7 जुलाई के बीच ब्राजील में आयोजित किया जाएगा। कोपा अमेरिका विश्व का सबसे पुराना अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट है। यह आयोजन पहली बार 1916 में अर्जेंटीना की स्वतंत्रता की 100 वीं वर्षगांठ के सम्मान में आयोजित किया गया था, जिसमें उरुग्वे ने उद्घाटन खिताब जीता था।

  • 10. AFINDEX 2019 पुणे में आयोजित किया गया

भारतीय सेना और 16 अफ्रीकी देशों के बीच अफ्रीका-भारत संयुक्त क्षेत्र प्रशिक्षण अभ्यास (AFINDEX-19) 18 से 27 मार्च तक पुणे में आयोजित किया जाएगा। संयुक्त अभ्यास पुणे के विदेशी प्रशिक्षण नोड (Node) में Aundh Military Station and College of Military Engineering in Kirkee में आयोजित किया जाएगा। AFINDEX-19 की विशेषताएं: AF 10 कर्मी, अफ्रीकी महाद्वीप के भाग लेने वाले राष्ट्रों में से प्रत्येक और भारतीय सेना के मराठा लाइट इन्फैंट्री के कर्मी संयुक्त अभ्यास में भाग लेंगे। इस अभ्यास का उद्देश्य मानवतावादी खान सहायता (HMA) में भाग लेने वाले प्रतियोगियों को प्रशिक्षित करना है। ) और मिस्र, घाना, नाइजीरिया, सेनेगल, सूडान, दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया, नामीबिया, मोज़ाम्बिक, युगांडा, नाइजर और ज़ाम्बिया से व्यावहारिक Contingents के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत पीस कीपिंग ऑपरेशंस (PKO) संयुक्त अभ्यास का एक हिस्सा है रवांडा, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य और ऑब्जर्वर के रूप में मेडागास्कर के अधिकारी

0 Comments: